1 हफ्ते में बढ़ाये अपना वजन

वजन बढ़ाना और उचित तरीके से वजन बढ़ाना (Weight Gain), दोनों पूर्ण रूप से अ‍लग बाते हैं। अगर आपका वेट कम  (Weight Lose) है और आप उसे सही प्रकार से बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ कारगर इलाज को ट्राई करना होगा। जयादातर व्यक्ति वेट घटाने (Weight Lose) की समस्या से लड़ते हैं। लेकिन, कई इंसान ऐसे भी होते हैं, जिनकी परेशानी इससे ठीक उल्टी होती है।

इन व्यक्ति का वेट आवश्यक मापदंडों के अनुसार कम होता है और इनकी आवश्यकता होती है वेट बढ़ाना। लेकिन, यह काम इतना सरल नहीं होता। ठीक तरह से वजन बढ़ाना टफ (Tuff) काम है और इसके लिए भी सही परिश्रम की जरूरत होती है। आप कुछ सप्लीमेंट्स (Supplements)की हेल्प से अपना वेट बढ़ा तो सकते हैं, लेकिन इसका फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता हैं। इसलिए आवश्यक है कि वेट बढ़ाने के लिए हेल्दी उपाय अपनाए जाएं।

वजन बढ़ाने के लिए आसान से उपाय (Easy Ways to Increase Weight)

1- दूध मेवे के साथ (Milk with Dry Fruits)

वजन बढ़ाने के लिए सुबह-सुबह ‌सूखे मेवे (Dry Fruits) को दूध में पीसकर या कूटकर उबाल लें और इसे पिएं। खासतौर पर बादाम (Almond), खजूर (Date) और अंजीर (Fig) के साथ गर्म दूध पीने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। किशमिश (Raisins) खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। नियमित रुप से अपनी डायट में 30 ग्राम किशमिश को शामिल करें। रोज इसके सेवन से महीने भर में आप अपने वजन में फर्क महसूस करेंगे।

2-  व्यायाम आवश्यक (Exercise Required)

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम (Exercise) भी उतना ही जरूरी है जितना कि आहार (Food)। इसके लिए आप पुश-अप्स (Push-Ups),  स्वाट्स (Swat Exercise), डेडलिफट्स (Deadlifts) आदि व्यायाम कर सकते हैं। इन व्यायामों के मदद से हार्मोन्स (Hormones) की गतिविधि बढ़ती है और आपको भूख लगती है।

3-फायदेमंद है बीन्स (Beneficial Beans)

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए बीन्स (Beans) से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। बीन्स एक कटोरी में 300 कैलोरी होती है यहां सिर्फ वजन बढ़ने में ही मदत नहीं करता बल्कि पौष्टिक भी होता है।

1 हफ्ते में बढ़ाये अपना वजन 2

                                  (यहाँ पढ़े:  yoga and meditation)

4- कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन (Carbohydrate and Protein)

वजन बढ़ने के लिए प्रोटीन (Protein) का प्रयोग महत्वपूर्ण है इसलिए अपने भोजन में चिकन (Chicken), मछली (Fish), अंडा (Egg), दूध (Milk), बादाम (Almond) व मूंगफली (Peanut) आदि को सम्मिलित करें। इसके अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट भी वजन बढ़ाने में लाभदायक होता है जैसे पास्ता (Pasta), ब्राउन राइस (Brown Rise), ओटमील (Oatmeal) आदि। इन सभी चीजों के साथ फलों व सब्जियों का यूज़ (Use) भी जरूर करें।

5- चिकित्सक से परामर्श करें (Consult the Doctor)

अधूरा भोजन, भोजन के समय में ज्यादा अंतराल, कम खाने का सेवन करना और उससे ज्‍यादा मेहनत करना, वजन कम होने के कारणों में से एक है। इसके अलावा अन्य कारण है लंबी बीमारी जिनमें टीबी (Tuberculosis), कैंसर (Cancer), हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) और एनोरेक्सिया नर्वोसा (Anorexia Nervosa) जैसी बीमारियों के कारण हो सकता है। तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करें और उचित सलाह लें।

6- फायदेमंद है केला (Beneficial Banana)

वजन में वृद्धि का सबसे इफेक्टिव और सरल तरीका है केले का सेवन करना। दिन में कम से कम तीन केले जरूर खाएं। दूध (Milk) या दही (Curd) के साथ केले को खाना और भी ज्यादा लाभदायक होता है। डेली सवेरे ब्रेकफास्ट के साथ केले का-मिल्कशेक पीये । 1 महीने के अंदर इसका रिजल्ट आपके सामने होगा।

7- फायदेमंद है खरबूजा (Beneficial Melon)

जिन लोगों का वजन कम होता है डॉक्टर उन्हें खरबूजा (Melon) खाने की सलाह देते हैं। हालांकि यह मौसमी फल है लेकिन इसे खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। साथ ही यह आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है।

8- 24 घंटे खाते रहना जरूरी नहीं होता (Not Necessary to Eat all Time)

डायट चार्ट वेट को बढ़ने के लिए भी काफी आवश्यक होता है। अपनी डेली रूटीन में हेल्दी या तंदुरुस्ती बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के साथ व्यायाम को भी शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको अंतर नजर आना शुरू हो जाएगा।

9- पीनट बटर (Peanut Butter)

पीनट बटर में मोनोअनसेचुरेटेड फैट (Monounsaturated Fat) की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये न सिर्फ वजन बढाने में मदद करता है बल्कि टोस्ट (Toast) और बिस्कुट (Biscuit) के साथ खाए तो बहुत स्वादिष्ट भी लगता है।

10-दूध में शहद मिलाकर पियें (Milk with Honey)

शहद (Honey) वेट को बैलेंस करता है। अगर आपका वजन ज्यादा हो, तो शहद उसे घटाने में हेल्प करता है और अगर वजन कम हो तो उसे बढ़ाने का काम करता है। रात को सोने से पहले या नाश्ते (Breakfast) में दूध के शहद का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। इससे आपकी पाचन शक्ति (Digestion Power) भी अच्‍छी रहती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.