एक्ने से कैसे पाए रातो-रातो निजात

बेदाग़ और निखरा हुआ चेहरा हर किसी की ख्वाहिश होती है लेकिन बढ़ते प्रदूषण और मिलावट युक्त खाद्य पदार्थो के कारण आज वक्त से पहले ही लोग बूढ़े और अस्वस्थ होने लगे है। इस प्रदुषण और बिजी लाइफ का सबसे बुरा असर हमारी स्किन पर पड़ता है जिसकी वजह से फेस पर एक्ने, डार्क स्पॉट्स, पिम्पल और झुर्रीया होना बहुत ही आम हो गया है लेकिन इस वजह से हमारा फेस काफी भद्दा दिखने लगता है।

क्यों होते हैं चेहरे पर एक्ने:

  • हारमोंस के बिगड़ने से: टीनएज में आते-आते बच्चो में बहुत से हार्मोनल बदलाव आते है और खासकर के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में। इस कारण भी एक्ने होने के चांसेस होते है।
  • मौसम में बदलाव आने से: जिन लोगों की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है उन्हें मौसम के बदलाव के वक्त ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है मौसम में बदलाव के कारण सेंसिटिव स्किन में इन्फेक्शन, एक्ने और स्पॉट्स होने के चांसेस होते है।
  • त्वचा में डेड स्किन के जमा हो जाने से: हमारी स्किन को स्वस्थ रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। त्वचा में मौजूद रोम छिद्र त्वचा तक ऑक्सीजन पहुंचाते है लेकिन जब हमारी स्किन में डेड स्किन की लेयर बनने लगती है और स्किन पोर्स ब्लाक होने लगते है तो एक्ने हो जाता है।
  • मासिक धर्म में असंतुलन के कारण: महिलाओ और लडकियों में मासिक धर्म के नियमित न होने के कारण बहुत सी परेशानी होने लगती है। अगर मासिक धर्म नियमित और खुल कर नहीं आता तो त्वचा से सम्बंधित समस्या हो जाती है। इनमे से एक्ने का होना भी आम है।
  • हानिकारक टोक्सिंस(toxins) के कारण: अपच या एसिडिटी की समस्या होने पर आपका खाया हुआ खाना ठीक नहीं पचता है और इसकी वजह से आपका पेट भी अच्छे से साफ़ नहीं हो पाता। पेट की गड़बड़ी के कारण हानिकारक टोक्सिंस आपके शरीर में इकठ्ठा होने लगते है जो एक्ने को बढ़ावा देती है।

कैसे दूर करे मुहांसे(Acne) को:       

आवश्यक सामग्री:

दालचीनी पाउडर(cinnamon powder) : 2 टी स्पून

नींबू(lemon juice)           : 1 टी स्पून

अलोवेरा जैल(aloe vera gel)    : 1 टेबल स्पून

सबसे पहले आप एक बाउल में 2 टी-स्पून(tsp) दालचीनी पाउडर ले। इसके बाद एक टी-स्पून(tsp) लेमन जूस और एक टेबल स्पून अलोवेरा जैल डाल कर तीनो को अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना ले।

कैसे करे अप्लाई:

पेस्ट को अपने फेस पर अप्लाई करने से पहले अपना फेस धो ले इसके बाद एक बर्फ का टुकड़ा ले और उसे अपने मुहांसों पर करीब 4 से 5 मिनट तक हल्का -हल्का मसाज करे। इसके बाद तैयार किये गए पेस्ट को अपने मुहांसों पर अप्लाई करे और 20 से 25 मिनट तक लगा ही छोड़ दे। पेस्ट के सूख जाने पर नार्मल पानी से अपना चेहरा धो ले और किसी मुलायम कपडे से चेहरे को साफ़ कर लें। ।

फिर कोई भी मॉइस्चराइजर अपने फेस पर अप्लाई करे। आगे आप चाहे तो अलोवेरा जैल का ही इस्तेमाल कर सकते है। अलोवेरा एक बेहतर मॉइस्चराइजर होता है।

इस पेस्ट को आप वीक में 3 बार अप्लाई करे। एक्ने और किसी भी तरह के दाग- धब्बे तेजी से खत्म हो जायेंगे।

एक्ने हटाने के लिए क्या करे:

  • रोजाना रात को एक चमच्च अलोवेरा जैल से अपने फेस पर मसाज करे। एक्ने, डार्क स्पॉट्स, डार्क सर्किल और झुर्रिया जैसी स्किन प्रॉब्लम को जड़ से खत्म करने में अलोवेरा बहुत इफेक्टिव होता है।
  • एक चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच गुलाब जल डाल कर पेस्ट बना कर अपने स्किन पर स्क्रब करे। स्किन से डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन पोर्स खुलने लगेंगे।
  • एक्ने के स्पॉट्स जाने में थोडा वक्त लगता है तो अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *