अक्षय कुमार फिटनेस मंत्रा

आपको फिट कैसे रहना है तो ये कोई बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार से सीखे। 50 साल के अक्षय आज भी काफी यंग और फिट दिखते है क्योंकि वो खुद को फिट रखते है वहीं स्क्रीन पर अपने से आधी उम्र की एक्ट्रेस के साथ बॉलीवुड की फिल्मों में रोमांस करते नजर आते हैं। वैसे आपको जानकार ये हैरानी होगी कि मार्शल ऑर्ट के माहिर अक्‍की जिम जाकर खुद को फिट नहीं रखते। आइए जानते हैं अक्षय कुमार के फिटनेस राज के बारे में। (व्यायाम, खान-पान और दिनचर्या)

  1. सुबह समय पर उठना (Wake Up in the Morning)

अक्षय कुमार की फिटनेस रूटीन सुबह जल्दी ही शुरू हो जाती है, अक्की सुबह 4:30 बजे उठ जाते हैं। यह उनकी रोज की दिनचर्या है, इसमें अक्षय किसी भी प्रकार का कोई कोम्प्रोमाईज़ नहीं करते। सुबह जल्‍दी उठने के कई लाभ हैं और इन फायदों को अक्षय अच्छे से जानते भी है और सही ढंग से निभाते भी है।

  1. मार्शल ऑर्ट और जॉगिंग (Martial Arts and Jogging)

सुबह जल्दी उठने के बाद अक्षय कुमार जॉगिंग करते हैं। जॉगिंग के बाद वो वार्मअप और उसके बाद मॉर्शल ऑर्ट का अभ्यास करते हैं। तक़रीबन 1 घंटे तक मार्शल आर्ट्स, शैडो बॉक्सिंग और किकबॉक्सिंग की प्रैक्टिस भी वो रोज करते हैं। इसके बाद स्ट्रेचिंग और योग उनके व्‍यायाम का हिस्‍सा हैं।

  1. व्‍यायाम में बदलाव (Changes in Exercises)

अक्की कभी भी एक जैसा ही व्‍यायाम नहीं करते हैं, वो व्‍यायाम में फेर-बदल करते हैं जिससे एक ही एक्‍सरसाइज करके बोरियत न हो। वो योग के साथ मेडिटेशन करना भी काफी पसंद करते हैं। और इतना ही नहीं इसके अलावा आउटडोर गेम्‍स और हफ्ते में 3 दिन बॉस्‍केटबॉल जरूर खेलते हैं।

अक्षय कुमार फिटनेस मंत्रा 2

                                  (यहाँ पढ़े: beauty tips for face in Hindi)
  1. अक्षय की फ़ूड डायट (Food Diet)

अक्षय कुमार की फिटनेस के पीछे उनकी नियमित डायट भी है। शरीर के अंदर पानी की कमी न होने पाए इसके लिए वो दिनभर पानी पीते हैं, पानी के साथ-साथ अक्षय फ्रूट जूस पीना भी उनके डेली रूटीन का हिस्सा है। वो अपने खाने में लो कैलोरी वाले फ़ूड-आइटम्स का अधिक उपयोग करते हैं। अक्षय घर का बना खाना ही खाते हैं और बाहर के खाने से कोसों दूर रहते है। फ्रेश फ्रूट और हरी सब्जियों के दीवाने अक्षय फूड सप्‍लीमेंट और अनहेल्‍दी खाने के सख्‍त अगेंस्ट हैं। अक्की दोपहर में संतुलित भोजन करना पसंद करते हैं। वो अपने आहार में दाल, ब्राउन राइस, पौष्टिक सब्जियां और दही लेना पसंद करते हैं। और शाम के समय भी वह कुछ पौष्टिक आहार लेना पसंद करते हैं। अक्षय बिना शुगर के ताजा जूस पीते हैं।

  1. सोने से दो घंटे पहले खाना (Eat Two Hours before Sleeping)

रात्रिभोज में उनके खाने में सूप, सलाद और सब्जियां शामिल रहती है। एक बात जो उन्होंने अपने पूरे जीवन में फॉलो की है वो है सूर्यास्त से पहले खाना खा लेना। यदि उन्हें रात के 7 बजे के बाद भूख लगे, तो वो एक सफेद उबला हुआ अंडा या फिर सूप या कुछ ऐसी चीज़ जो पचाने में आसान हो उसका सेवन करते हैं। वहीं अगर आप डिनर करने के दो घंटे बाद सोते हैं तो शरीर के किसी भी हिस्‍से में अतिरिक्‍त वसा नहीं जमा होगी। इसके लिए अक्षय कुमार से अच्छी दूसरी मिसाल नहीं हो सकती। अक्षय कुमार सोने से 2 घंटे पहले डिनर कर लेते हैं।

  1. सिगरेट और शराब नहीं (No Cigarettes and Alcohol)

फिल्मों में आपने भले ही अक्षय के मुंह में सिगार, सिगरेट या शराब देखि हो, मगर असल ज़िंदगी में अक्षय इन सब चीजों से बहुत दूर रहते हैं। अक्षय कुमार न तो शराब पीते हैं और न ही सिगरेट को हाथ लगाते है। मतलब अगर आप अक्षय के जितना फिट रहना चाहते हैं तो शराब और सिगरेट से कोसों दूर हो जाइए।

  1. पूरी नींद (Full Sleep)

इतने बिजी दिनचर्या के बावजूद भी खिलाड़ी कुमार नींद से कोई समझौता नहीं करते हैं। रात को दस बजे के पहले वे अपने बेड पर आकर लेट जाते है और 10 बजे तक सो भी जाते है। अक्षय कुमार दुनिया के किसी भी हिस्से में हो अपनी दिनचर्या कभी नहीं भूलते।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.