बालों के घरेलू नुस्खे शहनाज हुसैन के

बाल शरीर का एक ऐसा भाग है जिसका अपना एक अलग ही मूल्य है। सुन्दर बाल व्यक्ति की खूबसूरती को दुगना कर देते हैं। लेकिन बढ़ते प्रदुषण और गलत खान-पान होने की वजह से आजकल बालों के टूटने,  सफ़ेद  होने और झड़ने की परेशानी अक्सर देखने को मिलती है। लोग इस दुविधा से निजात पाने के लिए मार्किट में उपस्थित महंगे शैम्पू,  कंडीशनर और हेयर स्पा आदि न जाने क्या-क्या नहीं कराते और इन प्रोडक्ट्स के कई सारे हानिकारक प्रभाव भी होते है,  इसीलिए अच्छा है कि आप अपने बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें।जैसा की आप सब भी जानते है शहनाज हुसैन एक नामी ब्यूटीशियन है जो नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए पहचानी जाती हैं। इनके जरिये बनाए गए उत्पाद प्राकृतिक और काफी प्रभावी होते हैं। तो आज आपको बताते है शहनाज हुसैन हेयर केयर से जुड़े हुए नेचुरल ट्रीटमेंट(Natural Hair care Tips)।

शहनाज हुसैन की हेयर केयर टिप्स / Shahnaz Husain Hair Care Tips–

हेयर टिप्स हेल्दी बालों के लिए – ( Hair Tips for Healthy hair)

बालों में गर्म तेल (Hot Oil) से मसाज करना बहुत लाभकारी होता है इसीलिए आपको सप्ताह में एक बार गर्म तेल से मसाज जरूर करनी चाहिए। सबसे पहले आप नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसे हल्का सा गर्म कर लें। अब हलके हाथों से धीरे-धीरे अपने जड़ो और बालों की मसाज करें। फिर इसके बाद एक तौलिये को गर्म पानी में डुबो कर निकालें और इसे अच्छी तरह निचोड़ कर अपने सिर पर पगड़ी की तरह बाँध लें। तौलिये को 15-20 मिनट तक अपने सिर में ऐसे ही बांधे रहें। ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी और जड़े मजबूत होंगी. आप हमेशा माइल्ड हर्बल शैम्पू ( Mild Herbal Shampoo) से ही अपने बाल धोएं।हेल्दी बालों के लिए आप महीने में एक बार अपने बालों में मेहंदी (हीना ट्रीटमेंट) लगा सकते हैं। इसके लिए सबसेपहले आप मेहंदी (Mehndi) के साथ,  दो बूँद नींबू (Lemon) का रस,  चायपत्ती (Tea) का पानी और अंडा (Egg) मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। सुख जाने पर आप शैम्पू कर लें। इससे आपके बाल घने और चमकदार बनते हैं।

बालों के घरेलू नुस्खे शहनाज हुसैन के 2

                                  (यहाँ पढ़े:  1 हफ्ते में बढ़ाये अपना वजन)

ऑयली बालों के लिए हेयर टिप्स – ( Hair tips forOily hair)

स्कैल्प में तेल रहने से ज्यादातर बाल गिर जाते हैं। ऑयली बाल चिपके और बेजान दिखते हैं। इसके लिए आप माइल्ड हेयर शैम्पू से रोजाना अपने बाल धोएं। इससे आपकी स्कैल्प जल्द ही ऑयली फ्री हो जाएगी और साथ ही हेयर फाल भी रुक जाएगा।

सफ़ेद होते बालों के लिए हेयर टिप्स – (Hair tips for white Hair)

बालों की सफेदी एक आम परेशानी बन चुकी है,  इसकी वजह से आप अपने उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं। शहनाज हुसैन का कहना है कि आंवला (Amla)  बालों को सफेद होने से रोकने और उनके ट्रीटमेंट के लिए काफी अच्छा होता है। आंवले के सेवन से आपके बाल काले और घने होते हैं। इसलिए अगर आप समय से पहले सफेद हो रहे बालों के रोकथाम के लिए रोजाना आंवले का जूस पीने की आदत डालें या किसी भी रूप में आंवले का सेवन जरुर करें।

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कच्चे आंवले का जूस एक गिलास पानी में डाल लें और इसे रोजाना सुबह नाश्ते से पहले पिए. इसके अलावा यदि आप अपने बालों के लिए मेहंदी का प्रयोग करती हैं तो उसमें कुछ आंवले का रस भी मिला लें और उसके बाद उसे बालों में लगाएं।

ड्राई बालों के लिए शहनाज हुसैन की हेयर केयर टिप्स – (Hair Tips for Dry Hair)

ड्राई बालों (Dry Hairs) को मैनेज करना बहुत मुश्किल काम है इसके लिए आप एक चम्मच कैस्टर आयल (Castor Oil)  और एक चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil)  को मिला लें और उसे गर्म करें। और अब इसे अपने स्कैल्प और अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और मसाज करें। इसके बाद एक गर्म तौलिया लेकर अपने सिर पर पगड़ी की तरह तीन-चार घंटे के लिए लपेट लें. उसके बाद हल्के गर्म पानी से अपने बालों को धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.