बेल्ली फैट कम करने के सरल उपाय

व्यस्त लाइफ में व्यायाम के लिए समय निकालना काफी मुश्किल सा हो गया है। और व्यायाम ना करने से हमारे शरीर में वासा जमा होने लगती है। जिसका सबसे बड़ा उदहारण है हमारा बाहर निकलता हुआ पेट| इसके कारण हमारा शरीर तो बुरा लगता ही है साथ ही मोटा पेट(belly fat))  कई बीमारियां भी लेकर आता है।

कुछ लोग पेट कम करने के लिए जिम में घंटो एक्सरसाइज करते है लेकिन फिर भी उन्हें परिणाम नहीं मिलता। एक्सरसाइज के अलावा जीवनशैली दिन के रूटीन और खाने में भी परिवर्तन लाना काफी जरुरी है।

पेट कम करने के उपाय (Tummy Reduction Techniques)

फ़ास्ट फ़ूड से रहे दूर (Avoid Fast-food)

अगर आपने अपना पेट अंदर करने का सोच ही लिया है तो सबसे पहले फ़ास्ट फ़ूड को अपनी जिंदगी से निकल दें। फ्लैट टमी पाने की दिशा में ये आपका सबसे पहला कदम है। जंक फ़ूड के जगह पर पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर खाने का जैसे फल, सब्जियां, अंडे, कम वसा वाला मांस, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, बीन्स, सूखे मेवे, आदि खाएं। अपने सिस्टम को साफ़ करने के लिए तथा अपने शरीर से फैट (वसा) को दूर करने के लिए दिन में 10-12 गिलास पानी पीयें।

सोडियम की सेवन कम करे (Reduce Sodium Intake)

फ्लैट पेट पाने के लिए आपको सोडियम की मात्रा और कार्बोनेटेड पेय को कम कर देना चाहिए क्‍योंकि इनसे आपका पेट कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

सुबह नाश्ता जरूर करें (Morning Breakfast)

सपाट पेट पाने के लिए एक काम हमेशा करना चाहिए वो है सुबह का नाश्ता। क्‍योंकि नाश्ता न करने से पेट कम होने की जगह बढ़ने लगता है और आपको प्राप्त होता है एक उभरा हुआ पेट। कोशिश करें कि किसी भी समय का भोजन न छोड़ें। साथ ही प्रतिदिन एक ही समय में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा भोजन समय पर लें।

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                                  (यहाँ पढ़े:  धनुरासन करने की विधि, लाभ और सावधानियां)

अदरक वाली चाय (Ginger Tea)

वैसे तो अदरक (Ginger) की चाय अधिकतर लोगो को ही पसंद आती है। लेकिन क्या आप जानते है की अदरक से आप अपने पेट की चर्बी भी काफी कम कर सकते है? अदरक खाने से हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है और हमारे शरीर का तापमान बढता है और इस तरह से अदरक पेट की वसा को कम करता है। आपके पेट पर चरबी कई कारणों से जमा हो सकती है लेकिन उसे इस एक विकल्प द्वारा बड़ी आसानी से हटाया जा सकता है। अदरक का सेवन शरीर में कोर्टिसोल के उत्पादन को कम करता है तथा आपके शरीर की ऊर्जा को नियंत्रित रखता है। इसलिए यदि आप सब्जी में अदरक का इस्तेमाल नहीं करते है तो चाय में अदरक ड़ाल कर पिएं।

 पानी पिए (Drink Water)

शायद आप ये नहीं जानते होंगे की सिर्फ पानी पीकर भी आप अपना पेट कम कर सकते है। वजन कम करने में पानी अहम रोल निभाता है। पानी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। जिसकी वजह से मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है और वजन कम होने लगता है। इसलिए दिन में कम से कम 12 गिलास पानी जरुर पिये।

रोजाना व्यायाम करने के लिए समय निकाले (Take Time to Exercise Daily)

सप्ताह में कम से कम तीन बार एक्सरसाइज करें। इससे शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती। और आपकी फिटनेस भी मेंटेन रहेगी। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज लाभदायक रहेगी।

पूरी नींद लें (Sleep Well)

वजन बढ़ने का संबंध नींद से होता है। कम सोने वालों का वजन भरपूर सोने वालों से ज्यादा होता है। पांच घंटे की नींद लेने वाले लोगों में भूख बढ़ाने वाला हार्मोन 15 फीसदी अधिक बनता है। वहीं आठ घंटे की नींद लेने वाले लोगों में यह हार्मोन सामान्य मात्रा में ही बनता है। हार्मोन के बढ़ने से लोग ज्यादा खाते हैं और मोटापे का शिकार होते हैं। यानि की अगर आप फिट बॉडी पाना चाहते है तो रोजाना 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

निम्बू पानी (lemon Water)

नींबू पानी आपकी कमर के आस पास इकट्ठा हुई चरबी को घटाने में फायदा करता है। इसके अतरिक्त, नींबू पानी आपके शरीर में चरबी को घटाने वाले एंजाइम को भी बढ़ाता है। अगर आपको सर्दी झुकाम ज्यादा रहता हो तो आप गुनगुने पानी में शहद मिलाकर उसमे निम्बू निचोड़ के पिजिये। ऐसे में आपको सर्दी भी नहीं होगी और आप अपना वजन भी घटा पाएंगे|

मछली (Fish)

पेट पर जमी चरबी को कम करने के लिए मछली के तेल का सेवन करना चहिये।  मछली के ओमेगा 3 फैटी एसिड में मौजूद आईकोसिपेंटिनोइक एसिड, डोकोसुहेक्सीनोइक एसिड व लिनोलेनिक एसिड़ पेट की चरबी को घटाने में मदद करते हैं।

फलों का रस पिए (Fruit Juice)

कुछ लोग हमेशा कहते है की वजन घटाने के लिए फलों का रस पिने के बजाय फलों का प्रत्यक्ष सेवन करना चहिये। लेकिन कुछ शोधो से यह बात साबित हो चुकी है की फलों का रस भी वजन घटाने में मदद करता है। परन्तु उसमे शक्कर न मिली हो| सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं।

रोज सुबह सैर (Morning Walk)

रोज सुबह की सैर करना भी पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने में सहायक है। नियमित तौर पर सैर पे जाने से 25 फीसदी अधिक कैलोरीज बर्न कर सकते है| रात के बाद भी थोड़ी देर टहलना ना भुले।

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