चेहरे के मुहांसों से छुटकारा पाने की होम रेमेडी

फेस पर कील-मुहांसों का होना बहुत बड़ी टेंशन की बात नहीं है लेकिन जब ये कील-मुहांसे बार-बार होने लगे और इनकी वजह से आपके चेहरे या शरीर पर गहरे दाग छूट जाए तो ये आपको तनाव में डाल सकता है। बेदाग़ और निखरी त्वचा हर कोई चाहता है और इसके लिए हम बहुत से बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन ये प्रोडक्ट आपको temparory फायदा पहुंचाते है और भविष्य में इसके कई बड़े नुक्सान देखने को मिलते है।

मुहांसों को हटाये वो भी घरेलु उपाय(home remedies) से:

आवश्यक सामग्रीः

मेथी दाना पेस्ट (Fenugreek Seeds)     : 2 टेबल स्पून

लेवेंडर आयल(lavender oil)       : 1 टेबल स्पून

विटामिन-इ कैप्सूल(Vitamin E Capsules)   : 2

मुँहासे हटाने के उपाय

सबसे पहले आप 2 टेबल स्पून मेथी दानो को एक कप पानी में डालकर 10 मिनट तक बॉईल होने दे। इसके बाद गैस को बंद कर दे और पानी को ठंडा होने दे फिर उबले हुए मेथी के दानो को पीस कर एक अच्छा पेस्ट बना ले। इसके बाद 1 टेबल स्पून लेवेंडर आयल डाले और 2 विटामिन-इ कैप्सूल के सीरम को निकाल कर इस पेस्ट में डालकर अच्छे से मिक्स कर दे।

पेस्ट के रेडी होने पर अपने हाथो से, या कॉटन बॉल या फिर फेस ब्रश से अपने पुरे फेस पर अप्लाई करे।

पेस्ट को अपने फेस पर अप्लाई करने से पहले अपने फेस को rose water या कोई भी एंटी-सेप्टिक लिक्विड से साफ़ कर ले।

इसके बाद मेथी के पेस्ट को अपने पूरे फेस पर अप्लाई करे और 20 से 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दे।

इसके बाद पेस्ट के सूख जाने पर हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले और कोई भी अपना रेगुलर मॉइस्चराइजर अपने फेस पर अप्लाई कर ले।

इस रेमेडी का इस्तेमाल आप वीक में 2 से 3 बार कर सकते है। 2 हफ्तों में ही आपको अपने कील-मुहांसों से निजात मिल जाएगी।

कील-मुहांसों से कैसे पाए हमेशा के लिए छुटकारा पाए:

  • कील-मुहांसे होने की सबसे बड़ी वजह है हमारी स्किन पर गन्दगी का जमा हो जाना। जन स्किन पर धूल जमने लगती है तो हमारे स्किन पोर्स ब्लाक हो जाते है और इससे हमारी स्किन ब्लाक होने लगती है जिसकी वजह से कील-मुहांसे होने लगते है तो जब भी बाहर से घर आये तो सबसे पहले अपने फेस को ठन्डे या फिर नार्मल पानी से धो ले ताकि चेहरे पर जमी गंदगी निकल जाये।
  • ऑयली स्किन वालो को कील-मुहांसे होने के चांसेस ड्राई स्किन वालो से ज्यादा होते है इसलिए ऑयली स्किन वाले इस बात का ध्यान ज्यादा रखे की ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बार-बार बदलाव न लाये।
  • बाहर निकलने से पहले अपने फेस को कवर कर के रखे और हो सके तो हमेशा अपने साथ स्किन लोशन रखे।
  • अलोवेरा जैल आपकी स्किन के लिए बहुत ही इफेक्टिव होता है तो आप वीक में 3 बार अलोवेरा जैल(Aloe vera Gel) अपने फेस पर लगा कर कुछ देर मसाज करे और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दे और सुबह उठ कर नार्मल पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल आप बिना कील मुहांसों के भी कर सकते है। अलोवेरा आपकी स्किन को तेजी से हाइड्रेट करके मॉइस्चराइज करने में बहुत ही इफेक्टिव होता है।
  • कोशिश करे की बाहर का खाना न खाए, ऑयली फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करे।
    • पुरे दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरुर पिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *