देसी नुस्खे क्या है

देसी नुस्खे या फिर घरेलूनुस्खे घर की ही चीजों को इस्तेमाल करके बीमारियों का इलाज करने के तरीके हो कहा जाता है। आपने अक्सर अपने बड़े-बुजुर्गो को मौसमी बीमारियों और छोटे-मोटे रोगों के लिए घरेलू उपाय बताते हुए सुना होगा। घरेलू उपचार ज्यादातर आयुर्वेदिक तरीका ही होता है। इन नुस्खो का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है और प्रकृतिक तरीका होने के कारण इन नुस्खो का कोई भी नुकसान नहीं होता है।

दादी माँ का देसी नुस्खा: (dadi ma ka desi nuskha)

वैसे तो इन देसी उपाय की जानकारी अब हमें किताबो में भी मिल जाती है लेकिन दादी माँ का नुस्खे क्या ज्ञान हमें हमारे घर के बड़ो-बुजुर्गो से ही मिलता है।

सर्दी जुखाम के लिए घरेलूउपाय: gharelu upay for cold and cough:

बदलते हुए मौसम का प्रभाव ज्यादातर लोगो में देखने को मिलता है। इस वजह से सर्दी-जुखाम, खांसी और बुखार होना आम बात है लेकिन सबसे ज्यादा सर्दी जुखाम आपको अपनी चपेट में लेती है। सर्दी जुखाम से बचने के लिए काफी सारे देसी उपचार आपके किचन में ही मौजूद होते है।

  • लहसुन: लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज होती है जो मौसमी बीमारी को आपसे दूर रखती है। सर्दी-जुखाम से तुरंत राहत आने के लिए 5 लहसुन की कली को एक चम्मच घी में डालकर अच्छे से पका ले और दिन में दो बार खाए।
  • काली मिर्च: काली मिर्च सर्दी के लिए रामबाण घरेलू नुस्खा है। 5 काली मिर्च के दानो को बारीक पीस कर पाउडर बना ले इसके बाद इसमें चुटकी भर हींग डाले और गुड़ के साथ इसका सेवन दिन में दो बार करे। जुखाम से राहत मिल जाएगी।
  • दालचीनी: दालचीनी प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। अगर जुखाम बहुत ज्यादा बढ़ गया हो तो दालचीनी का सेवन सर्दी जुखाम से तुरंत राहत दिला देता है। इसके लिए आप एक छोटा चम्मच जायफल और एक छोटा चम्मच दालचीनी के पाउडर को मिक्स कर के दिन में दो बार इसका सेवन करे। अगर आप चाहे तो सबूत दालचीनी और जायफल को पीस कर भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • काली हरड: काली हरड को आम भाषा में हरीतकी भी कहा जाता है। ये जुखाम के साथ साथ खांसी से भी छुटकारा दिलाने में असरदार देसी उपाय होता है। इसके लिए आप 2 से 3 काली हरड को तवे पर भून कर उसका पाउडर बना ले और सोने से पहले एक छोटे चम्मच शहद में दो चुटकी काली हरड के भुने हुए पाउडर को मिक्स कर के खाए और सो जाये। ध्यान रखे की इसे खाने के बाद बाहर खुली हवा में न जाए।
  • प्याज का रस: प्याज एक गर्म खाद्य पदार्थ है। सर्दी-जुखाम से राहत पाने के लिए प्यार सबसे अचूक घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटा चम्मच निम्बू का रस, एक छोटा चम्मच प्याज का रस और एक चममच शहद मिलकर पीने से जुखाम से राहत मिलती है। इसके अलावा आधे चम्मच प्याज के रस को एक चम्मच शहद के साथ खाने से से भी आपको सर्दी-जुखाम से तुरंत राहत मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *