ग्लिसरीन के फायदे स्किन के लिए

ग्लिसरीन के बारे में अक्सर सुना होगा की उसका इस्तेमाल आँखों से आंसू निकालने के लिए किया जाता है इससे आँखों को किसी भी तरह का नुक्सान नहीं होता बल्कि ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आँखों की जलन कम हो जाती है और आँखों को ठंडक भी मिलती है।

ग्लिसरीन में मौजूद गुण:

ग्लिसरीन में एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-इन्फेक्शन और एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन से टैनिंग, डार्क-स्पॉट्स, झुर्रिया और कील-मुहांसों को तेजी से खत्म करने में बहुत ही इफेक्टिव है।

ग्लिसरीन का बेहतर उपाय

ग्लिसरीन का इस्तेमाल खासकर के ऑयली स्किन के लिए किया जाता है लेकिन ग्लिसरीन का इस्तेमाल सभी तरह के स्कीम वाले इस्तेमाल कर सकते है।  ये सभी तरह की स्किन के लिए इफेक्टिव होता है।        

ग्लिसरीन का इस्तेमाल रंग गोरा करने के लिए:

मैन ingredents:

ग्लिसरीन  : 1 tea स्पून

गुलाबजल  : 1 tea स्पून

लेमन जूस : 1 tea स्पून

ग्लिसरीन का कैसे करे इस्तेमाल:  

ऑयली स्किन के लिए:   

एक बाउल में 1 tea स्पून ग्लिसरीन, 1 tea स्पून गुलाबजल और 1 tea स्पून लेमन जूस डाले  और तीनो को अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट बना ले।

इसके बाद इसे रात को सोने से पहले अपने फेस पर अप्लाई करे और रात भर के लिए छोड़ दे और अगले दिन सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से फेस धोये इसके बाद नार्मल पानी से फेस को धो ले।

इस पेस्ट के इस्तेमाल फेस के किसी भी तरह के दाग-धब्बो को दूर करने में बहुत इफेक्टिव है साथ ही स्किन पर जमीं गन्दगी को दूर करने में भी बहुत लाभदायक है।

इस रेमेडी का इस्तेमाल वीक में 3 बार कर सकते है।

ग्लिसरीन ड्राई स्किन के लिए:

जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन लोग को कील-मुहांसों की समस्या से कम गुजरना पड़ता है लेकिन स्किन ड्राई होने की वजह से स्किन में इचिंग होना या डेड स्किन होना बहुत ही आम है।

मैन ingredents:

ग्लिसरीन  : 2 tea स्पून

कच्चा दूध(raw milk)  : 2 tea स्पून

एक बाउल में 2 tea स्पून ग्लिसरीन और 2 tea स्पून कच्चा दूध डाल कर दोनों को अच्छे से मिक्स कर ले।  इसके बाद इस पेस्ट को अपने पूरे फेस पर अप्लाई करे और 20 मिनट के लिए लगे ही छोड़ दे फिर गुनगुने पानी से अपना फेस धो ले।

इस रेमेडी के इस्तेमाल से स्किन टोन बैलेंस(balance) रहता है जिससे स्किन की रंगत तेजी से निखर कर आने लगती है।

इस रेमेडी का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते है।

ग्लिसरीन: एक मॉइस्चराइजर  

ग्लिसरीन का इस्तेमाल स्किन मॉइस्चराइजर के तौर पर भी किया जाता है।

मैन ingredents:                

ग्लिसरीन : 2 tea स्पून

गुलाब जल: 2 tea स्पून

2 tea स्पून ग्लिसरीन में 2 tea स्पून गुलाबजल मिक्स करके इसे फेस पर और अपनी बॉडी पर लगाये और ऐसे ही छोड़ दे।

ग्लिसरीन झुर्रियो के लिए:

बढती उम्र या बहुत अधिक तनावपूर्ण जिंदगी की वजह से चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है।  ग्लिसरीन झुर्रियों से लड़ने में भी असरदार होता है।

मैन ingredents:

अंडे का सफ़ेद भाग : 1

शहद(honey)  :  1 tea स्पून

ग्लिसरीन   : 1 tea स्पून

एक बाउल में एक अंडे का सफ़ेद वाला भाग निकाल ले और उसे अच्छे से मिला दे फिर एक tea स्पून शहद और एक tea स्पून ग्लिसरीन को अंडे के सफ़ेद वाले भाग में डाल कर अच्छे से मिक्स कर दे।

इसके बाद किसी कॉटन या फेस ब्रश से इस पेस्ट को अपने पुरे फेस पर अप्लाई करे और 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दे फिर गुनगुने पानी से अपने फेस को धो ले।  इस रेमेडी का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार करे।

ग्लिसरीन के बेहतर फायदे:

ग्लिसरीन का इस्तेमाल मेकअप करने के लिए इस्तेमाल की जानी वाली कॉस्मेटिक चीजों के साथ भी कर सकते है और अगर mackup न उतर रहा हो तो भी ग्लिसरीन से साफ़ कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *