हड्डियों की मजबूती के लिए क्या है जरुरी (What Nutrient You Need For Bones Strength)

हमारा शरीर कई पोषक तत्वों से मिलकर बना है और जब उन्ही पोषक तत्वों की कमी हमारे शरीर में होने लगती है तब व्यक्ति कई तरह की समस्याओं का शिकार हो जाता है। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी हमारी हड्डियों के कमजोर हो जाने पर होती है। जब हमारे शरीर को भोजन के द्वारा कैल्शियम नहीं मिलता तो वो हड्डियों से ही कैल्शियम लेना शुरू कर देता है। जो जॉइंट पैन, गठिया और ब़ोन डिजीज की वजह बन जाती है।

हड्डियों के लिए जरुरी पोषक तत्व : (Essential Nutrients for Bones)

कैल्शियम (Calcium):

हमारी हड्डियाँ और दांत पूरी तरह से कैल्शियम से बने होते है और जिस तरह से हमें स्वस्थ रहने, काम करने और लंबी जिंदगी जीने के लिए खाने की जरूरत होती है उसी तरह से हमारी हड्डियों को भी पोषण के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है।

दूध, बादाम, संतरा, दही, अंजीर, सोया मिल्क और सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जिया, पालक और ब्रोकली कैल्शियम के मुख्य घटक होते है और ये सब आसानी से बाजार में उपलब्ध भी होते है।

विटामिन-D (Vitamin-D)

हड्डियों की ग्रोथ अगर अच्छी होती है तो बच्चो की हाईट भी तेजी से बढती है बच्चो के अंदर इम्युनिटी मजबूत बनती है जिससे बच्चे बार-बार बीमार नहीं पड़ते और उनका पूर्ण रूप से दिमागी और शारीरिक विकास हो पाता है। विटामिन-D हड्डियों के विकास के लिए सबसे उपयोगी पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन-d कैल्शियम को हड्डियों में अब्सॉर्ब करने में बहुत ही हेल्पफुल होता है। हमारे शरीर में टिश्यू टूटते और जुड़ते रहते है और विटामिन-d उस टिश्यू को तेजी से हील करने में बहुत ही इफेक्टिव होता है।

सूर्य की रोशनी नेचुरल और तेजी से मिलना वाला विटामिन-d है। इसके अलावा मशरूम, चीज़, सोया मिल्क, मछली, अंडा, सबूत अनाज-दाल और संतरे का जूस विटामिन-d के घरेलु श्रोत है।

हड्डियों की मजबूती के लिए क्या है जरुरी 2

विटामिन-K (Vitamin-K) :

विटामिन-K हमारे ब्लड में रेड सेल्स को तेजी से ग्रो करने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। विटामिन-K हमारे ब्लड में थक्के (Cloting) नही पड़ने देता है। जिससे ब्लड का सर्कुलेशन पूरी बॉडी में ठीक से हो पाता है लेकिन जिस तरह से विटामिन-D कैल्शियम को हड्डियों में तेजी से अब्सॉर्ब करने के लिए हेल्पफुल होता है उसी तरह विटामिन-K कैल्शियम की डेंसिटी (density) को बढाने में इफेक्टिव होता है।                            

ब्रोकली, हरी पत्तेदार साग, फूल गोभी-बंद गोभी, अंडा, मछली, दालचीनी पाउडर, अचारी ककड़ी (Pickled Cucumber) और गाजर से विटामिन-K असानी से लिया जा सकता है।

पोटेशियम (Potassium) :

पोटेशियम हमारे दिल को स्वस्थ रखने में बहुत ही उपयोगी होता है। पोटेशियम युक्त भोजन खाने से हमारे दिल की धमनियों का बैड कोलेस्ट्रोल तेजी से पिघलने लगता है।

पोटेशियम शरीर के डेड टिश्यू को तेजी से निकालने और नए टिश्यू को ग्रो करने में बहुत ही इफेक्टिव होता है। खासकर महिलाओं के लिए पोटेशियम लेना बहुत ही जरुरी है। जो महिलाये मेंनोपॉज के प्रोसेस से गुज़र रही है उन महिलाओ की हड्डियों पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है उन्हें सबसे अधिक पोटेशियम की जरूरत होती है।

शकरकंद, आलू, केला, दही, कीवी, अंजीर, salmon fish, दूध, पालक और ब्रोकली जैसे कुछ नेचुरल खाद्य पदार्थ है जिसमे पोटेशियम पाया जाता है।

एक्सरसाइज (Exercise) :

हड्डियों को मजबूती देने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है। सुबह-शाम थोड़ी देर एक्सरसाइज जरुर करे इससे आपकी हड्डियों में वर्क करने की डेंसिटी बढ़ने लगती है।

रनिंग (Running), वाल्किंग (Walking), स्किपिंग (Skiping), जंपिंग (Jumping)  और जॉगिंग बहुत ही इफेक्टिव होते है हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए।

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