झड़ते बालो के लिए प्याज का रस

लम्बे और घने बाल किसे नहीं पसंद, लेकिन अपनी बिजी लाइफ की वजह से और मिलावट की चीजों को खाने की वजह से हमारे बालो का कमजोर होना,  झड़ना, ड्राई होना सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है।

झड़ते बालो के लिए सबसे असरदार हैप्याज का रस:

प्याज के मौजूद पोषक तत्व:

प्याज में सल्फ़र, विटामिन c और b, कॉपर, जिंक और आयरन जैसे प्रमुख घटक होते है।

बालो के झड़ने के कारण:

  • ज्यादा तनाव में रहने से।
  • अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से।
  • खानपान का ध्यान न रखने से।
  • अनुवांशिक (biological)
  • प्रॉपर ओइलिंग (proper oiling) न करने से।
  • रोजाना बालो को धोने से।

झड़ते बालो के लिए प्याज का रस:

प्याज के रस का इस्तेमाल आपके झड़ते बालो के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है। ये आपकी स्कैल्प की जड़ो को मजबूत बनाता है, रूखे बेजान बालो को चमकदार बना कर उनमे नयी जान लाता है।

गंजेपान को दूर करे प्याज:

प्याज का रस झड़ते बालो के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए प्याज के रस से इफेक्टिव शायद ही कोई और ingredent हो। डॉक्टर्स भी गंजेपन में प्याज के रस को अपने स्कैल्प पर लगाने की सलाह देते है।

प्याज खाने के फायदे:

इसके अलावा कच्चा प्याज भी आपके लिए बहुत लाभकारी होता है। प्याज पीलिया, डायबिटीज, गठिया, मिर्गी, कब्ज और पायरिया जैसे रोगों से भी आपकी रक्षा करता है।

गिरते बालो के लिए प्याज के रस के उपाय:   

आवश्यक सामग्रीः (Ingredients)

  • प्याज का जूस (onion juice) : 2 टेबल स्पून
  • करी पत्ता (curry leaves) : 8 से 10

कैसे निकाले प्याज का रस:   

एक प्याज को छीलकर छोटे-छोटे टुकडो में काटकर उसका जूस निकाल ले। जूस निकालने के लिए आप प्याज को कद्दूकस करके उसे सूती कपडे या फिर छन्नी से छानकर उसका जूस निकाल ले या फिर जूसर से भी इसका जूस निकाल सकते है अगर आप चाहे तो प्याज के रस के अलावा आप प्याज का pulk भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद करी पत्ते का भी पेस्ट बना ले या फिर आप बाज़ार में मिलने वाले करी पत्ते के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

बालो को मजबूत बनाने के लिए कैसे बनाये पेस्ट: 

बनाने की विधि:

एक बाउल में 2 टेबल स्पून प्याज का जूस डाले इसके बाद 2 टेबल स्पून करी पत्ते के पेस्ट को डाल कर दोनों को अच्छे से मिक्स कर ले। ध्यान रखे की दोनों पेस्ट (प्याज का रस और करी पत्ते का पेस्ट) का इस्तेमाल एक जैसी क्वांटिटी में ही करे। इस पेस्ट को आप अपने बालो की लम्बाई के अनुसार बनाये।

झड़ते बालो की रोकथाम के लिए कैसे करे प्याज का इस्तेमाल:

इस पेस्ट को आपको अपने बालो के स्कैल्प पर अप्लाई करना है। उसके बाद 5 मिनट तक मसाज करे फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दे इसके बाद आप किसी भी हर्बल शैम्पू से अपने बालो को धो ले इस रेमेडी का इस्तेमाल आपको एक दिन छोड़कर यानि की alternate में करना है जब आपको लगे की आपकी हेयर फॉल की समस्या कम हो गई है तो इसे हफ्ते में 2 बार यूज कर सकते है। इसे लगाने के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है।

सावधानिया:

  • जितना हो सके तनाव से दूर रहे हमेशा खुश रहे।
  • खाने पीने का पूरा ध्यान रखे, फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड और ऑयली फ़ूड के सेवन से बचे।
  • जब भी हेयर वाश (hair wash) करे उससे पहले अपने बालो में ओइलिंग (oiling) जरुर करे। ओइलिंग हमारे स्कैल्प के लिए जरुरी पोषक तत्व हमारे स्कैल्प तक पहुंचा कर रोम छिद्रों को खोलता है। जिससे हमारे स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है जिससे नए बाल तेजी से उगते है।
  • तेज धुप-धूल में निकलने से पहले अपने सर को कवर कर ले। धूप और धूल के कारण हमारे बालो की जड़े कमजोर होने लगती है। इनके कारण बाल रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते है।
  • बालो को प्राकृतिक (naturally) तरीके से ही सूखने दे और रोजाना अपने बाल गीले न करे। हेयर ड्रायर (hair dryer) का इस्तेमाल जब तक जरुरी न हो न करे।

रात को बालो को खुले कर के न सोये। बांध कर सोये। खुले बालो से बाल उलझ जाते है और टूटने लगते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *