कोहनी के कालेपन को दूर करने के घरेलु उपाय

आपने अक्सर देखा होगा की हमारी बॉडी में हमारी कोहनी, गुठनो और हमारे गर्दन के आस-आस जहाँ भी जॉइंट्स है वो जगह हमारी बाकी स्किन से अलग और ज्यादा डार्क होती है। कोहनी के कालेपन को दूर करने के इस अचूक उपाय से आप हमेशा के लिए अपनी कोहनी, गुठनो और उँगलियों के जॉइंट्स के कालेपन से निजात पा सकते है।

कोहनी में कालेपन होने की वजह:

  • जॉइंट्स पर ज्यादा प्रेशर पड़ने से।
  • स्किन के ड्राईनेस(dryness) की वजह से।
  • ज्यादा मोटापा(obesity) होने से।
  • प्रॉपर हाइजीन(proper hygiene) न होने की वजह से।

कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय:

मैन ingredents:

  • चीनी(Sugar) :  2 टेबल स्पून
  • कोकोनट आयल(coconut oil) : 1 टेबल स्पून

कोहनी के कालेपन को साफ़ करने के लिए चीनी:

चीनी डेड स्किन को निकाल कर त्वचा को चमकदार बनाती है चीनी कोहनी के कालेपन को दूर करने के साथ-साथ गुठनो और गर्दन के आस-पास के कालेपन को भी दूर करता है।

डार्क स्किन को साफ़ करने के नेचुरल उपाय: कोकोनट आयल(coconut oil):

कोकोनट आयल में फैटी एसिड(fatty acid, विटामिन-इ, एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज  होते है जो स्किन की frequency को बढ़ा कर नमी बनाये रखता है। इसमें मौजूद लोरिक एसिड(lauric acid) और मोनोलौरिन(monolaurin) स्किन से बैक्टीरिया, डेड स्किन और फंगस को निकाल कर कोहनी के कालेपन को हल्का करता है। कोकोनट आयल उम्र से पहले चेहरे पर पड़ी झुर्यियो को दूर करके स्किन को फिर से कसाव देता है।

कोहनी के कालेपन को साफ़ करने के दो उपाय:

  • स्क्रब
  • पैक

स्क्रबर बनाने के लिए:

2 टेबल स्पून चीनी को हल्का सा पीस लें, ध्यान रखे की चीनी ज्यादा बारीक न हो थोड़ा दरदरा(not well-refined) ही रहे। इसके बाद इसमें 1 टेबल स्पून कोकोनट आयल डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले। इस मिक्सचर को अपने कोहनी, गर्दन, गुठने और वो जगह जहाँ आपकी स्किन में ज्यादा कालापन हो, वहां लगायें। करीब 5 से 7 मिनट तक अपने हाथो से या फिर ब्रश से सभी डार्क स्किन पर अच्छे से मसाज करें है फिर हलके गुनगुने पानी से धो ले।

कालेपन को दूर करने के लिए केवल स्क्रबर ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको एक पैक की भी जरूरत है तभी आपको जल्द से जल्द बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। कोहनी साफ़ करने के उपायों में सबसे जल्दी असर करने वाला उपाय है बेसन, शहद और नींबू का पेस्ट।

बेसन में फाइबर, पौटेशियम, आयरन, फास्फोरस, मेग्नशियम,विटामिन-b 6,फौलेट, कॉपर और थाइमिन जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कोहनी का कालापन दूर करने के लिए बेसन हमारी स्किन से टोक्सिन को निकाल कर रोम छिद्रों को खोलता है जिससे हमारी स्किन में जमे डेड स्किन बाहर निकल जाते है। इसका इस्तेमाल स्किन के कलर को साफ़ करने के साथ-साथ कील मुहांसों, झाईयो और ऑयली स्किन से भी निजात दिलाता है।

पैक बनाने के लिए: 

  • बेसन(Gram Flour)  : 1 टेबल स्पून
  • हनी(Honey) : 1 टेबल स्पून
  • लेमन जूस(Lemon Juice) : 1 ½ टेबल स्पून

कैसे बनाना है:

स्क्रबिंग के बाद अपनी स्किन को whitening देने के लिए बेसन का ये पैक बहुत ही इफेक्टिव है। एक बाउल में एक टेबल स्पून बेसन, एक टेबल स्पून हनी और 1 ½ टेबल स्पून लेमन जूस को मिक्स कर के अच्छा सा पेस्ट बनाये फिर अपने सभी डार्क स्किन जहाँ आपने स्क्रबिंग की है वहां पर अप्लाई करे इसके बाद अगर आप चाहे तो पेस्ट को लगाने के बाद उस जगह को कवर कर सकते या खुला छोड़ सकते है। 30 मिनट तक इस पेस्ट को लगा ही रहने दे फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर ले इसके बाद आप जो भी मॉइस्चराइजर(moisturizer) अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल करते है उसे अप्लाई करे।

दोनों ही प्रोसेस को आपको एक महीने तक WEEK में 2 से 3 बार अप्लाई करना है इसके बाद आप महीने में 2 से 3 बार अप्लाई कर सकते है।

सावधानिया:

  • चीनी का स्क्रब यूज करने से पहले ध्यान दे की आपकी स्किन जली हुई या कटी हुई न हो।
  • कालेपन को दूर करने के टिप्स का इस्तेमाल अगर आप रात के वक्त करे तो काफी फायदेमंद होगा क्योंकि इसके इस्तेमाल के बाद करीब 2 घंटो तक घर से बाहर धूप में न निकले।
  • धूप में डार्क स्किन और ज्यादा काली हो सकती है तो जब भी आप बाहर निकले कोई भी सनक्रीम(suncream) जरुर लगा कर ही निकले।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *