मुहांसों से कैसे पाए निजात

मुहांसे आपके बॉडी में कही भी हो सकते है लेकिन अगर ये फेस पर हो जाते है तो बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होने लगती है। मुहांसों का दर्द किसी चोट की तरह दर्द होते है और अगर इसका सीरम स्किन पर किसी और जगह लग जाए तो वहां भी मुहांसे हो जाते है। कई बार ऐसा भी होता है की ये ठीक तो हो जाते है लेकिन इसके दाग रह जाते है जो काफी भद्दे लगते है।

मुहांसे हटाने के सटीक घरेलु उपाय:

मुहांसों को खत्म करने के लिए सबसे कारगार उपाय है घरेलू उपाय क्योंकि बाहरी दवाइयों से ये केवल कुछ समय तक ही जायेंगे लेकिन जैसे ही दवाईयों का असर खत्म होने लगता है मुहांसे फिर से निकलने लगते है। मुहांसे ऑयली फेस पर ज्यादा होते है क्योंकि एक्स्ट्रा आयल के कारण स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते है।

एक्ने खत्म करने की होम रेमेडी (Gharelu Upay):

मुहांसे हटाने के सटीक घरेलु उपाय

टूथपेस्ट(Tooth paste):

टूथपेस्ट कील मुहांसों को खत्म करने के लिए बहुत ही असरदार नुस्खा है। लेकिन ध्यान रखे की केवल सफ़ेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करे। जैल या फ्लेवर वाले टूथपेस्ट का नहीं। जिन जगहों पर मुहांसे निकल आये है उन जगहों पर थोडा-थोडा टूथपेस्ट लगा दे और आधे घंटे तक ऐसे  ही लगा रहने दें। इसके बाद ठन्डे पानी से टूथपेस्ट को वाश (साफ़) कर ले। इस रेमेडी को आप रोजाना एक वीक तक अप्लाई करे। कील मुहांसों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

पुदीना(peppermint):

पुदीने में विटामिन-c, विटामिन-d, विटामिन-इ, कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन, एंटी-बक्टिरियल, एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है।

पुदीने की पत्तियाँ एक असरदार एंटी-सेप्टिक की तरह होती है। जो किसी भी तरह के स्किन डिजीज के लिए एक कारगार औषधि है। पुदीने की पत्तियों को तोड़ कर उसका पेस्ट बना ले। इसमें एक टेबल स्पून गुलाब जल और एक टी स्पून चन्दन पाउडर मिक्स कर के अपने कील-मुहांसों पर लगाये। 25 मिनट तक लगे रहने दे फिर ठन्डे पानी से धो ले। इसे आप alternate Days (हर दूसरे दिन) पर अप्लाई करे।

अगर पुदीने की पत्तिया न मिल रही हो तो आप peppermint आयल का इस्तेमाल भी कर सकते है।

संतरे का छिलका(orange peel):

संतरा में विटामिन-a, b, c, कैल्शियम, आयरन पोटाशियम, फास्फोरस और सिट्रिक एसिड पाया जाता है इसके अलावा इसमें एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है। जो आपके स्किन को heal करने में बहुत ही असरदार है। उसी तरह से संतरे का छिलका भी आपके लिए फायदेमंद है। एक संतरे के छिलके को निकाल कर उसका पेस्ट बना ले और उसमे कुछ बुँदे नींबू के रस की डाल कर मिक्स कर ले। इसके बाद पेस्ट को अपने कील-मुहांसों पर अप्लाई करे और आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से धो ले। इसे आप रोजाना अप्लाई करे एक वीक में ही मुहांसों से निजता मिल जाएगी।

नीम की पत्तियाँ(neem):

नीम की पत्तियाँ त्वचा से जुड़ी समस्याओं का असरदार इलाज है। नीम को सदियों से अचूक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बेक्टिरियल और एंटी-फंगल गुण आपके कील-मुहांसों को जड़ से खत्म करने में इफेक्टिव होता है। 8 से 10 नीम की पत्तियों को तोड़ कर उसका पेस्ट बना ले इसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिला कर अपने मुहांसों पर लगाये और 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दे। इसके बाद नार्मल पानी से अपना चेहरा धो ले। लगातार एक हफ्ते तक इस रेमेडी का इस्तेमाल करे। मुहांसे हमेशा के लिए खत्म हो जायेंगे।

नीम की पत्तियों की जगह आप नीम आयल का भी यूज़ कर सकते है।

मुहांसों खत्म करने के उपाय:                                    

  • मुहांसों को कभी भी न फोड़े और न ही उसे जोर-जोर से रगड़े। मुहांसों से निकलने वाला सीरम काफी नुकसानदेह होता है। जिस जगह भी ये सीरम लगता है वहां भी मुहांसे होने लगते है।
  • अपने खाने में सुगर की मात्रा कम कर दे।
  • ऑयली और स्ट्रीट फ़ूड को अवॉयड करे।
  • अगर मुहांसे बार बार होते है तो डेरी प्रोडक्ट को भी अवॉयड करे।

अल्कोहल का सेवन न करे। जो लोग अल्कोहल लेते है उन्हें एक्ने होने के चांसेस ज्यादा हो जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *