नाखूनों की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे

हमारे नाखून हमारे शरीर का बहुत ही अहम् हिस्सा होते है जिनकी खुबसूरती बनाये रखना बहुत ही जरुरी होता है लेकिन अगर नाखूनों की ठीक तरह से देख-भाल न की जाए तो फंगल इन्फेक्शन, नेल्स का कमजोर होना जैसी समस्या होने लगती है।

नाखूनों के कमजोर होने की वजह:

  • शरीर में कैल्शियम की कमी से: हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी से हमारे नाखून कमजोर होने लगते है और नाखून टूटने लगते है।
  • किसी घातक बीमारी की शुरूआत के लक्षण: अगर नाखून अचानक ही ख़राब होने लगे, टूटने लगे या रंगहीन होने लगे तो ये किसी बीमारी के संकेत हो सकते है। तुरंत ही अपनी जाँच कराये।
  • नाखून चबाने से: बहुत से लोगो को नाखून चबाने की आदत होती है जिससे उनके नाख़ून कमजोर होने लगते है साथ ही इससे आपके पेट में भी नाखूनों के हानिकारक कीटाणु चले जाते है जिससे उल्टी, दस्त और अपच जैसी परेशानी हो जाती है।
  • हानिकारक नेल पेंट और नेल रिमूवर से: नाखूनों को खूबसूरत दिखने के चक्कर में हम कई तरह के नेल पेंट का इस्तेमाल करने लगते है और इन्हें हटाने के लिए नेल रेमुवर का इस्तेमाल करते है जिससे हमारे नेल्स धीरे-धीरे रंगहीन और बेजान होने लगते है और टूटने शुरू हो जाते है।

नाखूनों की देखभाल के लिए घरेलु उपाय:

मक बनाये रखता है और नाखूनों को मजबूत बनाता है। इसके लिए आप विटामिन-इ कैप्सूल के सीरम को निकाल कर अपने नाखूनों पर मालिश करे। रोजाना रात को 5 मिनट तक मसाज करने से 2 हफ्ते में ही नेल्स मजबूत और चमकदार हो जायेंगे।

nails badhane ka tarika in hindi

विटामिन कैप्सूल सीरम (vitamin-e capsule seeram):

विटामिन-इ कैप्सूल हमारे नाखूनों को नयी जान देता है, च

जैतून का तेल (olive oil):

ओलिव आयल केवल हमारे नाखूनों के लिए ही नहीं बल्कि हमारे बालो के लिए भी इफेक्टिव होम रेमेडी है। इसमें विटामिन-इ और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे नाखूनों को हाइड्रेट करता है। इसके लिए आप दिन में 2 बार जैतून के तेल से अपने नाखूनों की मालिश करे। इससे नेल्स इन्फेक्शन भी दूर हो जायेगा।

निम्बू का रस (lemon juice):                  

लेमन जूस में इफेक्टिव पोषक तत्व मौजूद होते है जो नेल्स को हानिकारक फंगल इन्फेक्शन से बचाता है। इसमें मौजूद विटामिन-c नेल्स को चमकदार और मजबूत बनाते है। नेल्स को मजबूर बनाने के लिए दिन में 2 बार अपने नाखूनों पर लेमन जूस से मसाज करे।

हल्दी का पाउडर (termeric powder):

हल्दी में बहुत ही उपयोगी एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इन्फेक्शन प्रॉपर्टीज होती है जो नाखूनों के लिए बहुत तेजी से हाइड्रेशन का काम करता है। इसके लिए आप 2 टी स्पून हल्दी पाउडर ले और उसमे 2 टी स्पून कोकोनट आयल मिक्स कर के अपने नाखूनों पर लगा कर 4 से 5 मिनट तक मसाज करे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। रोजाना करने से एक हफ्ते में ही नाखूनों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

इसके अलावा ध्यान रखे:

  • बहुत ही ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करे। साबुन, सर्फ़ और नेल पेंट का ख़ास ख्याल रखे।
  • नाखूनों को कभी न चबाये।

हमेशा नेल पेंट लगा कर न रखे। जब जरूरत न हो तो नेल पेंट हटा दे ताकि नेल्स को भी ऑक्सीजन मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *