वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

बहुत ज्यादा वजन का कम होना भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। वजन के कम होने से भी हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और हम बार-बार बीमार पड़ने लगते है जिससे हमारे शरीर में विकास नहीं होता है। वजन बढ़ाने के लिए मार्किट में कई तरह के प्रोडक्ट पाए जाते है लेकिन इनका असर या होता ही नहीं है या फिर बहुत कम होता है साथ ही इन प्रोडक्ट से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है।

वजन कम होने के मुख्य वजह:

  • थाइरोइड होने से: हमारे शरीर में थाइरोइड ग्रंथि का सुचारू रूप से काम करना बहुत जरुरी है। ये हमारे शरीर में होरमोंस का स्त्राव करता है लेकिन अगर कोई व्यक्ति हाइपर थाइरोइड से पीड़ित हो तो उसका वजन भी तेजी से घटने लगता है।
  • कैंसर: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो धीरे-धीरे व्यक्ति को अपनी चपेट में लेता है लेकिन कैंसर होने के शुरूआती लक्षणों में से एक है अचानक वजन का तेजी से कम हो जाना।
  • टीबी: टीबी हवायो के जरिये होने वाला रोग होता है। इसमें शरीर में माइकोबैक्टिरीअम ट्यूबरक्लॉसिस नामक जीवाणुकी बढ़ौतरी होने लगती है अगर इसका प्रॉपर इलाज न किया जाए तो व्यक्ति की मौत तक हो जाती है।

यहाँ पढ़ेहाइपर थायराइड और हाइपो थायराइड होने पर क्या खाए )

  • डिप्रेशन: वजन के तेजी से घटने की मुख्य वजह होती है तनाव। अत्याधिक तनाव लेने या जो लोग डिप्रेशन में रहते है तो उनके शरीर का भी वजन कम होने लगता है। तनाव आपके शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं करने देता और आपको कई अन्य बीमारी भी अपनी चपेट में ले लेती है।
  • डायबिटीज: डायबिटीज दो तरह के होते है टाइप-1 और टाइप-2। टाइप-1 डायबिटीज वाले रोगियों का वजन घटना शुरू हो जाता है और टाइप-2 वाले रोगियों का वजन बढ़ने लगता है। दोनों ही स्थिति में आपके शरीर में इन्सुलिन का निर्माण होना बंद हो जाता है।

वजन को बढ़ाने के घरेलू नुस्खे:

वजन को बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

   केला (banana):

केले में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और हाई केलोरी पायी जाती है जो शरीर के विकास में बहुत अहम् भूमिका निभाता है। रोजाना रात को खाना खाने के कुछ देर बाद दो केले को एक गिलास दूध में मिक्स कर के एक महीने तक पिए। वजन बढ़ने लगेगा।

   अंडा (egg):

अंडे में प्रोटीन, सल्फर, विटामिन-a, विटामिन-b, जिंक और ओमेगा-3 एसिड  होता है जो वजन को बढ़ाने और शरीर को उर्जा देने में बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा होता है। रोजाना सुबह शाम दो-दो अन्डो का सेवन करे लेकिन कच्चे अंडे का सेवन न करे।

   सूखे अंजीर (dry fig):

अंजीर में सबसे ज्यादा केलोरी पायी जाती है और वजन बढ़ाने के लिए हमारे शरीर में एक्स्ट्रा केलोरी का होना जरुरी है। रात को 6 सूखे अंजीर को पानी में भिगो कर छोड़ दे और इसकी आधी क्वांटिटी सुबह खाली पेट खाए और आधी दोपहर को लंच के बाद एक महीने तक लगातार खाए।

   मखाना (lotus seeds):

मखाने ड्राई फ्रूट्स में गिने जाते है। लगभग सभी ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर की ग्रोथ और एनर्जी देने में असरदार होते है जिसमे मखाना सबसे तेजी से असर करता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह एक गिलास दूध में करीब 10 मखाने डालकर उबाले और एक चम्मच पीनट बटर डाल कर एक महीने तक रेगुलर सेवन करे। ध्यान रखे की एक बार में मखाने 10 से 12 ही इस्तेमाल करे इससे ज्यादा नहीं।

( जानिए  देसी नुस्खे क्या है  )

   दूध और अश्वगंधा पाउडर (milk and ashwagandha powder):

दूध हर मामले में आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद ही होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम पाया जाता है जिससे आपकी बॉडी में ग्रोथ तेजी से होती है। जिन लोगो का वजन कम है उनके लिए दूध और अश्वगंधा तेजी से वजन को बढ़ाने में इफेक्टिव माना जाता है। इसके लिए आप रोजाना रात को एक गिलास गुनगुने दूध में 1 टेबल स्पून अश्वगंधा चूर्ण को मिक्स कर के पिए। एक महीने में ही आपका वजन करीब 4 से 5 किलो तक बढ़ जायेगा। अश्वगंधा का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्या भी नहीं होती है।

इन सब रेमेडी के साथ-साथ आपको अपने खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

  • सुबह का नाश्ता जरुर करे।
  • एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने के बजाय पुरे दिन में 5 से 6 बार खाना खाए और हर दो घंटे में खाए।
  • कभी भी भूखे पेट न रहे।
  • वजन को तेजी से बढ़ाने के ऑयली फ़ूड अथवा फ़ास्ट फ़ूड का सेवन न करे। इससे केवल आपकी चर्बी बढ़ेगी जो आपकी बॉडी के लिए नुकसानदायक है।
  • रात का खाना कभी भी न छोड़े।
  • वजन बढ़ने के लिए कोई भी एक्सरसाइज जरुर करे जिससे आपकी भूख बढ़ने लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.