विराट कोहली का फिटनेस सीक्रेट

विराट कोहली की तावड़तोड़ बल्‍लेबाजी देखकर आप उनके स्वास्थ्य का अंदाजा लगा सकते है। क्रिकेटर से एक फिट कैप्‍टन बनने के इस दौर में विराट ने कई परिश्रम किए है। वही जब कोहली पिच पर नहीं खेल रहे होते तो वो ज्यादातर टाइम जिम में वर्कआउट करने में गुजारते है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान जब विराट से उनकी फिटनेस को लेकर सवाल किया गया तो कोहली ने बताया की वो फिटनेस फ्रीक है और एक्सरसाइज से बहुत प्यार करते है। फिटनेस के लिए उन्होंने अपना फेवरेट बटर चिकन चार साल से छुआ तक नहीं और मीठे के दीवाने रहे कोहली अब मीठी डिशेस से भी दूरी बना चुके हैं।

विराट कोहली को ये फिटनेस यूं ही नहीं मिल गई बल्कि इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है और अब भी करते हैं। फिर चाहे सख्ती से डायट प्लान फॉलो करना हो या फिर घंटो जिम में पसीना बहाना। विराट अपनी फिटनेस को लेकर कोई समझौता नहीं करते हैं। विराट न सिर्फ खुद फिटनेस को फॉलो करते हैं बल्कि टीम इंडिया के अपने साथी प्लेयर्स को भी अपनी फिटनेस पर मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं। विराट अच्छी तरह जानते हैं कि एक खिलाड़ी की सफलता का सारा भार उसकी फिटनेस पर ही निर्भर रहता है।

आज के समय में हर कोई विराट कोहली जैसी फिटनेस पाने के लिए जानना चाहता है कि, विराट खुद को फिट रखने के लिए क्या-क्या करते है?

4 घंटे रोज एक्सरसाइज (4 hours Every Day Exercise) :

विराट रोज 4 घंटे से भी ज्यादा टाइम जिम में वर्कआउट करने में बिताते है विराट कोहली क्रिकेट के स्टार है और अपनी हेल्थ बनाए रखने के लिए अपनी डाइट और खानपान का पूरा ध्यान देते हैं। कोहली के मुताबिक जब क्रिकेट सीजन चलता है तो वे डेढ़ घंटे जिम करना पसंद करते हैं और ऑफ सीजन में चार घंटे जिम में बिताते हैं। और ये वादा उन्होंने खुद से कर रखा है।

विराट कोहली का फिटनेस सीक्रेट 2

                                  (यहाँ पढ़े:  आयुर्वेद से निखारें अपना सौंदर्य)

हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) :

विराट कोहली सुबह के ब्रेकफास्ट में पसंद करते हैं चार अंडे का एक आमलेट। इस आमलेट की स्पेशिलिटी है कि इसमें तीन अण्डों के सिर्फ बाहरी सफ़ेद हिस्से को ही प्रयोग किया जाता है, और एक पूरा अंडा। आमलेट में के अंदर वो हल्का सा पालक, चीज़ और काली मिर्च भी डलवाते हैं वही इसके तुरंत बाद वो ‘ग्रिल्ड बेकन’ या ‘स्मोक्ड सैल्मोन’ का उपयोग करते हैं। इसके बाद बारी आती है फ्रेश फ्रूट्स की, जिसमें पपीता, ड्रैगन फ्रूट और तरबूज़ उनके पसंदीदा फल हैं। और आखिर में एक बढ़ा कप ‘ग्रीन टी‘ – निम्बू के रस के साथ!

 लंच फ़ूड (Lunch Food) :

दोपहर का भोजन ब्रेकफास्ट के मुकाबले विराट काफी लाइट लेते हैं। ग्रिल्ड चिकन के साथ उबले आलू कि भुजी, पालक और अन्य सब्जियां – ये सब उनके लंच में होता है। जब उनका पर्सनल ट्रेनर उन्हें मसल्स बढ़ाने को कहते हैं तो वे रेड मीट की क्वांटिटी बढ़ा देते हैं। जब वे खेलते हैं तो वे तरबूज का सेवन करना अधिक पसंद करते है। उनका कहना है, ‘मैं अच्छी-खासी मात्रा में चीज खाता हूं। मैं अपने साथ होटल में नट बटर और ग्लू रखता हूँ|

लाइट डिनर(Light Dinner) :

विराट रात का भोजन सबसे हल्का करते हैं। रात के खाने में वो ज्यादातर सी फ़ूड का खाना पसंद करते हैं। कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ें जैसे कि रोटी या चावल का सेवन वो रात के खाने में बिलकुल भी नहीं लेते ।

विराट का पिने का पानी (Drinking Water) :

विराट पानी को लेकर बहुत सजग रहते हैं। पीने के लिए वो केवल एवियन ब्रांड के पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। जो करीब 600 रुपये लीटर वाला केवल पानी ही है इतना ही नहीं कोहली के अलावा भी कई सेलिब्रिटीज यही पानी पीना पसंद करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.